Wednesday, February 02, 2011

विदेशों में भी गूंजी विनायक सेन को रिहा करने की मांग


विदेशों में भी गूंजी विनायक सेन को रिहा करने की मांग
वॉशिंगटन, एजेंसी
छत्तीसगढ़ की एक जेल में बंद मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉ. विनायक सेन को रिहा करने की मांग विदेशों में भी सुनाई दी। मानवाधिकार समर्थकों ने सप्ताहांत में अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन के दर्जनों शहरों में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर भारत सरकार से डॉ. विनायक सेन को तत्काल रिहा किए जाने की मांग की।
अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में 55 गैर-सरकारी समूहों के शीर्ष संगठन ‘द फ्री बिनायक सेन कोलिशन’ ने एक बयान जारी कर कहा कि न्यूयार्क, सेन फ्रांसिस्को, वॉशिंगटन तथा लंदन में भारतीय वाणिज्य दूतावासों के समक्ष प्रदर्शन किए गए। इसके साथ ही कनाडा के वेंकूवर में 80 लोगों ने पब्लिक लाइब्रेरी से लेकर भारतीय दूतावास तक रैली निकाली। एमहर्स्ट, डलास, ह्यूस्टन और लास ऐंजिल्स में भी विनायक सेन की रिहाई की मांग को लेकर जनता को जागरूक करने का कार्यक्रम भी चलाया गया। सिएटल तथा आॅस्टिन शहरों में उनके समर्थकों ने हाथों में मोमबत्तियां लेकर रैलियां निकालीं।  छत्तीसगढ़ सरकार की मानवाधिकार हनन कार्रवाइयों को उजागर करने की दिशा में काम करने वाले जाने-माने भारतीय इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने बोस्टन के हॉर्वर्ड चौहारे पर एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से अपील की कि वे उन आम आदिवासी लोगों की पीड़ा की अनदेखी न करें, जो सेन की तरह ही उत्पीड़न झेल रहे हैं। वेंकूवर में एक रैली में ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सोशल जस्टिस सेंंटर के एशले जरबाताने ने नाइजर डेल्टा के मानवाधिकार कार्यकर्ता केन सराओ विवा, पर्यावरण कार्यकर्ता बेट्टी तथा सेन के बीच समानता बताई। उन्होंने कहा कि ये लोग भूमि और मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ कड़ी प्रतिबद्धता के प्रतीक हैं। वे बिना किसी भय के इस दिशा में काम करने में लगे हैं।
चिली के तानाशाह जनरल पिनोशे के शासनकाल में तीन साल तक जेल में बंद रहे सेर्गियो रियोस ने बोस्टन में कहा कि सेन दुनियाभर में लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। गौरतलब है कि सेन तथा दो अन्य लोगों को हाल ही में छत्तीसगढ़ की एक अदालत ने राष्ट्रद्रोह का दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। ‘द फ्री विनायक सेन’ अभियान दुनियाभर में जनजातीय और हाशिए पर डाले गए लोगों के संघर्ष को सामने लाने के लिए भी काम कर रहा है।

No comments:

Post a Comment